भोपाल बनने जा रहा है वाटर स्पोर्ट्स का हब, युवाओं को मिलेंगे रोजगार के अवसर

घूमने-फिरने और एडवेंचर में रुचि रखने वाले युवाओं के लिए अब एडवेंचर स्पोर्ट्स इंडस्ट्री भी वाहें फैलाए है । एडवेंचर के क्षेत्र में कई युवा रोजगार में लगे हैं । उत्साही और खेलों में रुचि रखने वाले युवाओं को इस क्षेत्र में अच्छे अवसर उपलब्ध हो रहे हैं । ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं को भी नए रास्ते खुल रहे हैं । एडवेंचर चाहे हवा में हो, पानी में हो या जमीन पर सीखने और सिखाने के अवसर उपलब्ध करा रहा है । आजकल स्कूलों में तैराकी, घुडसवारी, माउँटिंग, ट्रेकिंग के अलावा आउटडोर एजकेशन प्रोग्राम, टूरिंग प्रोग्राम रिखाए जात हैं जिसके लिए ट्रेनर और गाईड के रूप में काम करने के अवसर मिल रहे हैं ।
वाटर स्पोर्ट में रोजगार
आज हम वाटर स्पोर्ट की बात करें तो यहां पर युवाओं को अच्छे अवसर उपलब्ध हैं । वाटर स्पोर्ट में क्लिफ डाइविंग, स्कूबा डाइविंग, वाटर राफ्टिंग, स्नॉकेलिंग, यार रेसिंग, वाटर रेसिंग, कायकिंग, केनोइंग, स्वीमिंग, वाटर जंपिंग जैसे खेलों को सीखने के लिए ट्रेनर व गाइड की आवश्यक्ता है । इन खोलो को सीखने और प्रतियोगिताएं भी सरकारें आयोजित करा रही हैं । जिसमें भी देश विदेश में नाम और पैसा कमाने के अच्छे अवसर उपलब्ध होंगे ।

आसपास के लोग खानपान की वस्तुओं का व्यापार भी चलाने लगते हैं। अलावा वाटर राफ्टिंग की वोट किराए पर देने, बलून, एयर ट्यूब, पेड़ल वोट, स्वीमिंग सूट जैसी सैकड़ों वस्तुओं के विक्रय के रोजगार भी उपलब्ध होने लगते हैं ।

खूबसूरत नदी तालाब का किनारा

वाटर स्पोर्ट्स के साथ साथ नही तालाबों के अंदर व किनारों पर खूबसूरत माहौल और नजारा होता है । इन स्पोर्ट को देखने के शौकीन लोग दिनभर यही डेरा जमाए रहते हैं । आस पास में सुंदर पार्क, पेड़-पौधों जैसी प्राकृतिक सुंदरता से ऐसे स्थान पर्यटन स्थल के रूप में विकसित होने लगते हैं ।

ट्यूरिस्ट हब बनेगा

वाटर स्पोर्ट्स गतिविधियों की शुरुआत होने से यहां का नजारा तो बेहतरीन होगा ही है साथ पूरा क्षेत्र एक ट्यूरिस्ट हब बनकर उभरेगा। इससे जिले में और भी पर्यटन के विकास की अपार संभावनाएं बढ़ेगी। नदी-तालब में पैरासिलिंग, कायकिंग, बनाना राइड, जोरविंग, स्पीड बोट, बंपर राइड, किड्स बंपर बोट, एक्वा साइकिल, एक्वा रोलर गतिविधियां से शुरूआत की जा सकती है। यहां हर वर्ग के लोगों के लिए मनोरंजन उपलब्ध होगा।


भोपाल बनने जा रहा है वाटर स्पोर्ट्स हब, मंत्री विश्वास सारंग ने दिए निर्देश
भोपाल में में वाटर स्पोर्ट्स को लेकर खेल एवं युवा कल्याण विभाग कार्ययोजना तैयार कर रहा है। वाटर स्पोर्ट्स हब बनने से हर वर्ग के लोगों का मनोरंजन होगा। साथ ही पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। यहां के स्थानीय लोगों को लिए रोजगार की संभावनाएं बढ़ेगी।
खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग ने भोपाल में वॉटर स्पोर्ट्स की अपार संभावनाओं को देखते हुए इसे वॉटर स्पोर्ट्स हब बनाने के लिए जरूरी कदम उठाने और कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिये। मंत्री श्री सारंग आज मंत्रालय में खेल विभाग की गतिविधियों की समीक्षा कर रहे थे। मंत्री श्री सारंग ने कहा कि भोपाल झीलों की नगरी है। विभाग की वॉटर स्पोर्ट गतिविधियों को आम जनता से जोड़ने के लिये प्रयास करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि वॉटर स्पोर्ट सेंटर को विश्व-स्तरीय बनाने की दिशा में प्रयास करना होंगे। श्री सारंग ने निर्देश दिये कि ग्रामीण युवाओं को विभाग की खेलकूद गतिविधियों से जोड़ने का प्रयास करें। विभाग 220 ब्लॉक में युवा समन्वयकों के माध्यम से ब्लॉक स्तर पर खेल और युवा कल्याण की गतिविधियाँ संचालित करता है। उन्होंने ब्लॉक्स समन्वयकों को यूथ क्लब के माध्यम से युवाओं को जोड़ने के लिये कार्य-योजना बनाने के निर्देश दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *