हम्मालो व पल्लेदारों की हड़ताल के चलते किसानों की तुलाई न होने के कारण किसानों ने किया चक्काजाम जाम

रवि सोनी गढ़ाकोटा – सागर जिले के गढ़ाकोटा तहशील की कृषि उपज मंडी के हम्माल व पल्लेदारो अचानक हड़ताल से तुलाई न होने पर किसानों ने गढ़ाकोटा – रहली मुख्य मार्ग पर किया चक्काजाम किया । किसानों की मांग थी कि हम्माल व पल्लेदार जब हड़ताल पर थे तो कृषि उपज मंडी ने मंडी के बाहर किसी भी प्रकार की सूचना क्यो नही लिखी। और मंडी प्रांगण में टेक्टरो को आने से मना क्यो नही किया जब किसान अपनी फसल कृषि उपज मंडी ले आये तब तुलाई की व्यवस्था क्यो नही की। इसको लेकर किसानों का गुस्सा सड़क पर दिखा और किसानों ने कृषि उपज मंडी के मुख्य गेट के सामने गढ़ाकोटा रहली रोड पर चक्काजाम शुरू कर दिया यह चक्काजाम करीब दो तीन घंटा तक चला मौके पर एसडीएम रहली, गढ़ाकोटा तहशीलदार, थाना पुलिस ने किसानों को समझाइस दी साथ ही हड़ताली हम्मालो व पल्लेदारों से भी बात की लेकिन पल्लेदार बापिस नहीं आये। वहीं सुबह से आये किसानों ने अपने माल को देर शाम भौखे प्यासे बापिस लाने को विवश होना पड़ा।
इस मामले गल्ला व्यापारी संघ के अध्यक्ष कमलेश जैन ने बताया कि हम्मालो की मजबूरी बढ़ाने को लेकर हड़ताल थी जिससे किसानों की नीलामी नहीं हो पाई पल्लेदारों की मांग भी पूरी हो गई लेकिन वो नहीं आये जिसको लेकर किसानों ने चक्काजाम कर दिया एसडीएम मेडम आई थी तो चक्काजाम खत्म हो गया था।हम लोग तो किसानों का माल लेने ही खड़े हैं पर पल्लेदार नहीं आयेंगे तो तुलाई कैसे होगी।
इनका कहना है
किसानों द्वारा चक्काजाम किया गया था चूंकि हम्मालो ने किसानों का माल पहले उतार लिया था और बाद में काम करने से मना कर दिया था और हड़ताल पर चले गये थे जिसको लेकर किसानों को नाराजगी थी प्रशासन द्वारा प्रयास किया गया और मेरे द्वारा भी प्रयास किया गया लेकिन हम्माल अभी आये नहीं है मंडी में डाक की व्यवस्था चालू है हम्मालो द्वारा मजबूरी बढ़ाने को लेकर हड़ताल की गई है जिले की अन्य मंडीयो से मजदूरी लिस्ट मंगाई गई है जो मजदूरी सही होगी उस पर मंडी समिति निर्णय करेगी।
भरत कुमार समदडीयां मंडी सचिव ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *