नहीं रही अध्यापकों की समस्याएं

थम नहीं रही अध्यापकों की समस्याएं   

सागर – प्रशासनिक दावे किसी भी तरह के किए जाए पर कोरोना जैसी महामारी के संकट के बीच अध्यापक संवर्ग की वित्तीय समस्याएं हल होने का नाम नहीं ले रही हैं।
   हालत यह है कि सागर जिले में सागर विकासखंड के जो मैनुअल वेतन देयक विकास खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय भेजे गए थे उन सभी का वेतन संबंधित अध्यापकों के खाते में जमा नहीं हुआ है।
   इस विषय में कोषालय अधिकारी सम्मानीय शर्मा जी से चर्चा करने पर उन्होंने बताया कि यदि प्रत्येक माह की 28 तारीख तक भी सभी वेतन देयक हमारे ऑफिस में आ जाएं तो प्रत्येक माह की 1 तारीख को सभी अध्यापकों का वेतन उनके खाते में पहुंच सकता है, परंतु गत कई माह से विकास खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय से ही वेतन देयक हमारे पास विलंब से आते हैं और इस कारण वेतन समय पर जमा नहीं हो पाता है । अध्यापकों की वेतन संबंधी यह गंभीर समस्या पिछले कई माह से बदस्तूर बरकरार है।
प्रायः प्रत्येक माह की 10 तारीख के बाद ही वेतन जमा हो पाता है।
 शासकीय अध्यापक संगठन के जिला अध्यक्ष आलोक गुप्ता ने बताया कि वेतन की इस गंभीर समस्या से ग्रसित होकर हमारे बीच के एक साथी जो कि रीवा जिले में कार्यरत थे आर्थिक तंगी सहनशक्ति के बाहर होने के कारण आत्महत्या जैसे गंभीर कदम उठाने को मजबूर हो गए। वर्तमान में सागर में भी ऐसे कई अध्यापक हैं जिनका 3 माह से वेतन अभी तक खाते में जमा नहीं हुआ है।
ध्यातव्य है कि शासकीय उत्कृष्ट एवं मॉडल विद्यालयों में स्थानांतरित होकर आए हुए कई अध्यापक साथियों का वेतन भी आज दिनांक तक जमा नहीं हुआ है।
     जिला अध्यक्ष श्री आलोक गुप्ता ने शासन से मांग की है कि कर्मचारियों की वेतन जैसे मूलभूत सुविधाओं को से संबंधित गंभीर मामले को प्राथमिकता पर गंभीरता से लिया जाए और समय पर इस समस्या का समाधान किया जाए जिससे हमारा कोई भी शिक्षक साथी आत्महत्या जैसा कदम उठाने को मजबूर ना हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *