प्रमुख सचिव श्रीमती गौरी सिंह ने शुरू की संक्रामक रोगों की समीक्षा

भोपाल। बदलते मौसम के कारण बुखार के मरीजों की बढ़ती संख्या पर प्रभावी नियंत्रण के लिये प्रमुख सचिव लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण श्रीमती गौरी सिंह ने आज से प्रदेश में डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया आदि रोगों की समीक्षा शुरू की। प्रमुख सचिव रोज सुबह 10 बजे स्थिति की समीक्षा कर जिलों को निर्देश देगी। बैठक में स्वास्थ्य आयुक्त डॉ. पल्लवी जैन गोविल, संचालक डॉ. केएल साहू और संबंधित अधिकारी मौजूद थे।
ग्वालियर जिले में युद्ध-स्तर पर शुरू हुआ लार्वा सर्वे
प्रदेश में डेंगू के एक अप्रैल से 21 सितम्बर तक 586 प्रकरण मिले हैं। इनमें से 60 मरीज उपचाररत हैं। कल सर्वाधिक 21 मरीज ग्वालियर जिले में मिले, जिसके चलते जिले में युद्ध-स्तर पर लार्वा सर्वे प्रारंभ कर दिया गया है। विभाग की 40 टीम शहरी क्षेत्र एवं 50 ग्रामीण क्षेत्र में कार्य कर रही है। नगर निगम ग्वालियर की भी 60 टीम लार्वा सर्वे कार्य में जुटी हैं। डेंगू का दोबारा लार्वा पाये जाने पर जुर्माना भी किया जा रहा है।
प्रदेश में चिकनगुनिया के अप्रैल से 21 सितम्बर तक कुल 66 मरीज मिले हैं। इनमें से 7 का इलाज चल रहा है। चिकनगुनिया से अब तक एक रोगी की मण्डला में मृत्यु हुई है। डेंगू से रायसेन एवं भोपाल में एक-एक मृत्यु हुई है। प्रदेश में स्वाईन फ्लू के अप्रैल से अब तक 374 सेम्पल लिये गये हैं। इनमें से 371 की रिपोर्ट प्राप्त हो गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *