गरीब मजदूरों को भी मिलता है विकास का लाभः मंत्री भूपेन्द्र सिंह

खुरई में मजदूर सम्मेलन-सम्मान समारोह संपन्न

     खुरई। जब क्षेत्र में तेज गति से विकास होता है तो उसका लाभ गरीब मजदूरों को भी मिलता है। इसलिए हमारा प्रयास है कि खुरई विधानसभा क्षेत्र में अधिक से अधिक विकास हो और केन्द्र तथा राज्य सरकार की सभी योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को मिले। यह उद्गार मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने मजदूर सम्मेलन एवं सम्मान समारोह में व्यक्त किए।

     महाकाली टीनशेड में आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि जब से आपने मुझे विधायक बनाया है, लगातार यही प्रयास रहा है कि क्षेत्र का सम्पूर्ण विकास हो और गरीब मजदूरों को उसका सबसे ज्यादा लाभ मिले। केन्द्र और मध्यप्रदेश की भाजपा सरकार ने जो योजनाएं लागू की हैं, उनका लाभ क्षेत्र के सभी लोगों को मिले। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि अकेले खुरई नगर में 85 प्रतिशत गरीब परिवारों के प्रधानमंत्री आवास बन गए हैं। जो लोग शेष रह गए हैं, उनका सर्वे कराया जा रहा है। जिन्हें मालिकाना हक के साथ पट्टे दिये जाएंगे और प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ढाई-ढाई लाख रूपए दिये जाएंगे, उन्होंने कहा कि पिछले दिनों हुई ओलावृष्टि से खुरई क्षेत्र के 41 गांव प्रभावित हुए थे। वहां के किसानों के खातों में 12 करोड़ की राशि डाल दी गई है।

     मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि 11 मई को मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत क्षेत्र की 600 बेटियों के विवाह सम्पन्न होना है। जिसमें वे अनुसूचित समाज की बेटी के पांव पखारकर कन्यादान करेंगे। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि खुरई में लाड़ली बहिना योजना के तहत 12 हजार पंजीयन हुए हैं, जिनके खातें में जून माह से एक हजार रूपए की राशि प्रतिमाह देना शुरू की जाएगी। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि खुरई में दीनदयाल रसोई योजना प्रारंभ हो रही है। जिसके संचालन हेतु 25 लाख की राशि भी स्वीकृत हो गई है। इस योजना से गरीबों, मजदूर और किसानों को मात्र दस रुपये में भरपेट खाना खिलाया जाएगा।

     मंत्री श्री सिंह ने कहा कि क्षेत्र में रोजगार के अवसर मिले, इसके लिए महिलाओं के स्व सहायता समूह बनाये गए हैं। युवक-युवतियों को रोजगार दिलाने कौशल प्रशिक्षण के कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। कोरोना से काम धंधा प्रभावित होने पर वेंडर योजना के तहत सहायता राशि प्रदान की गई है। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि रजवांस और खिमलासा रेल्वे फाटक पर ओवरब्रिज निर्माण को स्वीकृति मिल गई है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के सभी परिवारों की मदद और विकास के लिए वे हमेशा आपके साथ हैं।

     कार्यक्रम में श्रमिक संघ के अध्यक्ष गौरीशंकर अहिरवार, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती नन्हीबाई अहिरवार, जनपद पंचायत अध्यक्ष जमना प्रसाद अहिरवार, जिपं सदस्य प्रतिनिधि सुन्दरलाल ठेकेदार, राजू ठेकेदार, रामदयाल ठेकेदार, प्रीतम अहिरवार ठेकेदार, हीरालाल ठेकेदार, मानक लाल ठेकेदार, डॉ इम्तयाज खान, श्रीमती अर्चना जैन, श्रीमती माधवी कुर्मी, श्रीमती ज्ञानबाई बंसल, श्रीमती गीता राज, उत्तम अहिरवार, नरेश बनपुरिया, निर्मल राज, कृष्ण गोपाल पटैल तोड़ा, भागचंद अहिरवार, संतोष अहिरवार, मदनलाल सुनहरे, नारायण अहिरवार, रामप्रसाद अहिरवार, गोविंद सिंह ठाकुर पठारी, अंत्योदय समिति से अध्यक्ष गोपालदास नेमा, सदस्यों में धर्मेन्द्र निर्तला, अखिलेश पंड्या, मुन्ना विश्वकर्मा, पप्पू दुबे, तरणजीत सिंह छाबड़ा, निर्मिल राज अहिरवार, प्रभुदयाल चौधरी, विजय अहिरवार, श्रीमती रश्मि सोनी, श्रीमती कुंवरबाई सहित अनेक भाजपा नेताग, कार्यकर्ता एवं श्रमिक संघ के सदस्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *