हुई सृजनात्मक कार्यशाला और पक्षी अवलोकन शिविर

051016n9भोपाल। वन्य-प्राणी सप्ताह में आज वन विहार राष्ट्रीय उद्यान में हुई सृजनात्मक कार्यशाला में भोपाल के विभिन्न स्कूल के 127 बच्चों ने भाग लिया। बच्चों को शिक्षक विनय सप्रे और संजय दुबे ने रंगीन कागज से तरह-तरह के फूल और वन्य-प्राणी की आकृतियां बनाना सिखाया। बच्चों ने बड़ी तल्लीनता और लगन के साथ यह आकृतियाँ बनायीं।051016n11
पक्षी अवलोकन शिविर में आज पक्षी-प्रेमियों और विद्यार्थियों ने धनेष, रेड मुनिया, फेन टेल फ्लाई केचर, दूधराज, चातक, पपीहा, रेड वेंटेड बुलबुल, रॉबिन, पाइड किंगफिशर, इण्डियन रोलर, ग्रीनबी ईटर आदि देखे। पक्षी विशेषज्ञ डॉ. सुरेन्द्र तिवारी एवं मो. खालिक और सहायक संचालक पीके घई ने बच्चों को पक्षियों के व्यवहार, भोजन विशेषताएँ और उनके प्रकृति में योगदान के बारे में जानकारी दी।
वन मंत्री डॉ. शैजवार करेंगे समापन 7 को
वन मंत्री डॉ. गौरीशंकर शैजवार 7 अक्टूबर को वन्य-प्राणी सप्ताह का वन विहार राष्ट्रीय उद्यान में समापन करेंगे। वन राज्य मंत्री सूर्यप्रकाश मीणा विशेष अतिथि के रूप में भाग लेंगे। समारोह में वन्य.प्राणी संरक्षण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों.कर्मचारियों और वन्य-प्राणी सप्ताह में होने वाली प्रतियोगिताओं के विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *