पुलिस कमजोर नहीं, दुनिया तेज हो गई है: डीजीपी

IMG_20170212_143734जनता के जागरुक होने से रुकेंगे अपराध
सागर। पुलिस कमजोर नहीं है दुनिया तेज हो गई है  साइबर क्राइम  बड़ी तेजी से बढ़ रहा है। प्रतिदिन दुनिया में बदलाव आ रहे हैं। दुनिया छोटी हो गई है। उन्होंने पुलिस व्यवस्था में आमूलचूल परिवर्तन की आवश्यकता पर जोर देते हुऐ कानून में व्यापक बहस की आवश्यकता और जनता के अनुसार कानून बनने की बात भी कही है।
पुलिस की संभागीय समीक्षा बैठक लेने सागर पहुंचे पुलिस विभाग के मुखिया पुलिस महानिदेशक ऋषि कुमार शुक्ला ने कंट्रोल रूम में रूबरू हुये। उन्होंने साइबर क्राइम को लेकर जनता से सजग रहने की सलाह दी। उन्होंने कहा दुनिया की कोई भी एजेंसी उतना ही काम कर पाएगी जितनी उसके पास तकनीक होगी।
आज बढ़ते हुए अपराध पर डीजीपी श्री शुक्ला ने कहा कि पहले फिरौती मांगने के लिए किसी को अगवा कर लिया जाता था या धमकी दी जाती थी किंतु आज साइबर क्राइम के समय में अकाउंट डाटा या अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों को हैक कर उन्हें ब्लॉक करने की धमकी दी जाती है और पैसे बसूले जाते हैं। अपराध के रास्ते बढ़ रहे हैं। तकनीक ऐसी हो गई है कि दुनिया की कोई भी एजेंसी इन्हें पकडऩे में नाकाम हो जाए। दूसरी ओर जनता की नासमझी और छोटे से लालच से भी अपराधी बेखौफ  है। आधे अपराध लालच में हो रहे हैं। लोगों को चाहिए कि अपने एटीएम, पेन नंबर, महत्वपूण डाटा किसी को ना दें। दूर दुनिया में बैठे लोग लालच देते हैं कि आपकी लॉटरी लग गई है आपके नंबर के आधार पर आप का लाखों की लाटरी में चयन हो गया है। इसलिए इतना पैसा भेजिए। ऐसा कौन होगा जो बगैर किसी प्रयास के आपकी लॉटरी खोल दे और चंद रूपए लेकर लाखों-करोड़ों रुपए दे दे। यह लोगों को समझना चाहिए और जागरुक होना चाहिए, आपकी जागरूकता से ही अपराधों को रोका जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *