यात्रा की देवास जिले में भव्य स्वागत से हुई अगवानी

080317n19नमामि देवि नर्मदे सेवा यात्रा
ईसाई प्रतिनिधियों ने भी किया स्वागत
भोपाल। नर्मदा सेवा यात्रा के देवास जिले में पहुंचने पर उल्लासपूर्वक स्वागत किया गया। यात्रा के 87वें दिन खरगोन जिले की सीमा पर स्थित देवास जिले के कनाड़ गांव में प्रवेश पर श्रद्धा भाव से हजारों नर-नारियों ने यात्रा का स्वागत किया। यात्रा के प्रदेश प्रभारी प्रदीप पांडे, पाठ्य पुस्तक निगम अध्यक्ष एवं जिले में यात्रा के प्रभारी रायसिंह सेंधव, जिला पंचायत अध्यक्ष नरेंद्र सिंह राजपूत, जनपद अध्यक्ष बागली श्रीमती निर्मला कंठाली, राजेश यादव, कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक सहित अन्य जन-प्रतिनिधि और ग्रामीण बड़ी संख्या में शामिल हुए।
श्रीमती अवस्थी ने सिर पर रखा कलश
यात्रा के जिले में प्रवेश पर कलेक्टर आशुतोष अवस्थी की धर्म पत्नी श्रीमती किरण अवस्थी ने सिर पर कलश रखा। कलेक्टर ने यात्रा ध्वज थामकर अगवानी की। विधायक चंपालाल देवड़ा ने उपस्थित जनों को नर्मदा नदी के संरक्षण और प्रकृति की सुरक्षा की शपथ दिलाई।
कनाड़ में उत्साह के साथ नर्मदा सेवा का हुआ प्रवेश
यात्रा का प्रवेश जिले के कनाड ग्राम में हुआ। प्रवेश के दौरान ग्राम में उत्साह का वातावरण था। क्षेत्रीय ग्रामीणों ने परंपरागत आदिवासी नृत्य किया। महिलाएं सिर पर कलश रखकर यात्रा में शामिल हुई और मंगल गीत गाकर यात्रा की अगवानी की। अतिथियों ने कनाड़ नदी के किनारे पीपलए नीमए बरगद सहित अन्य पौधों का रोपण किया।
उदयनगर में उमड़ा जन-सैलाब
यात्रा जब उदयनगर पहुंची तो जैसे जन सैलाब ही उमड़ पड़ा। हजारों की संख्या में ग्रामीणों ने माँ नर्मदा के ध्वज और कलश पर पुष्प बरसाए। बाजार चौक में विधि.विधान से पूजन किया गया। सेवा यात्रा में सहभागी बने सभी नर-नारियों को तुलसी के पौधे भेंट कर भोजन कराया गया।
ईसाई प्रतिनिधियों ने किया स्वागत
उदयनगर में यात्रा के प्रवेश पर रानी मारिया कन्या हाई स्कूल की सिस्टर लीनसी सिस्टर, पुष्पा मारिया, सिस्टर फिल्सी, सिस्टर डीना, सिस्टर अलफोना, फादर संजय ग्रेवाल, फादर साइमंड, स्कूल के टीचर एवं विद्यार्थियों ने माँ नर्मदा के कलश की पूजा.अर्चना की तथा पुष्प माला पहनाई। जगह-जगह पर पुष्प वर्षा कर कलश की आरती और स्वागत हुआ।
बालिकाओं ने बनाई रांगोली
यात्रा के जिले में प्रवेश पर यात्रा के स्वागत के लिए ग्राम बिसाली की कक्षा सात की पलक राठौर एवं कक्षा चार की निशा नागर ने सुंदर रांगोली बनाई। उन्होंने बताया कि उनके क्षेत्र में यात्रा के आने से वे काफी खुश है।
पांडू तालाब में माँ नर्मदा की झाँकी
यात्रा के ग्राम पांडूतालाब में माँ नर्मदा की आकर्षक झाँकी बनाई गई। पलाश के फूल लिए ग्रामीणों ने यात्रा की अगवानी की। स्कूल के विद्यार्थी नर्मदा के संरक्षण संबंधी स्लोगन तख्तियाँ लेकर खड़े थे।
गाँव के घरों को सजाया
यात्रा के दौरान गाँवों को परम्परागत रूप से सजाया गया। घरों को पीली मिट्टी एवं गोबर से लीप कर उन पर मांडने बनाए गए। यात्रा मार्ग पत्तों के वंदनवार से सजाया गया। नर्मदा सेवा यात्रा कनाड़ ग्राम में प्रवेश के बाद पांडूतालाब, बिसाली, उदयनगर सहित अन्य ग्रामों से होते हुए आगे बढ़ी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *