आगजनी की घटनाओं से दहला क्षेत्र, 5 स्थानों पर धधकी ज्वाला

Agg_1 copyकेसली के समनापुर में खड़ी फसल जली लाखों का नुकसान
भूपेन्द्र सिंह राजपूत देवरीकलाँ। देवरी एवं केसली विकासखण्ड के ग्रामीण क्षेत्रो में 5 स्थानों पर हुई आगजनी की घटनाओं में गेंहुँ फसल सहित लाखों की संपत्ति स्वाहा हो गई। क्षेत्र में सिर्फ एक अग्निशामक यंत्र होने के कारण ग्रामीणों को आग को नियंत्रित करने में काफी कठनाईयों का सामना करना पड़ा। मार्च माह में देवरी एवं केसली विकासखण्ड में लगभग 30 आगजनी की घटनाओं में लाखो रूपये की अािर्थक हानि हुई है।Agg4
देवरी एवं केसली विकासखण्ड के लिए शुक्रवार का दिन आगजनी की घटनाओं के नाम रहा देवरी विकासखण्ड के ग्राम छीर में शुक्रवार सुबह संदीप जैन के खेत में अज्ञात कारणों से नरवाई में लगी आग के प्रचण्ड रूप धारण कर लेने के कारण समीप के किसानों को आग को नियंत्रित करने में लगभग 2 घंटो तक कड़ी मशक्कत का सामना करना पड़ा। ग्रामीणों की सूचना के बाद पहुंची नगरपालिका की अग्निशमक ने आग पर काबू पाया एवं आग को फैलने से रोक दिया इस घटना में कृषक के खेत की फसल सहित छीर निवासी बालकिशन पटैल के पाईप एवं विद्युत डोरी सहित अन्य सामग्री जलकर राख हो गई। दोपहर 12 बजे विकासखण्ड के ग्राम डोंगरसलैया में अनिरूद्ध सिंह के खेत अज्ञात कारणो से लगी आग में खेत में खड़ी फसल जलकर नष्ट्र ग्रामीणों की मशक्कत एवं फायरब्रिगेड के समय पर पहुंचने के कारण अधिक नुकसान होने से बच गया। दोपहर 2 बजे देवरी विकासखण्ड के अर्जुन्दा ग्राम में हल्के यादव के मकान में अज्ञात कारणों से लगी आग में घर सहित अनाज, कपड़े, वर्तन सहित दैनिक उपयोगी सभी आवश्यक सामग्री जलकर राख हो गई जिससे गरीब परिवार सड़क पर आग गया है। घटना की सूचना मिलने के बाद पहुंची देवरी नगरपालिका की फायरब्रिगेड द्वारा ग्रामीणों की सहायता से आग पर काबू पाया इस घटना में पीडि़त परिवार को लगभग 3 लाख रूपये की क्षति का अनुमान है।
केसली विकासखण्ड के ग्राम समनापुर में दोपहर लगभग 2 बजे अज्ञात कारणो के चलते अजय उपाध्याय के खेत में खड़ी गेंहूँ की फसल में आग लग गई। खेत में उठती आग की लपटो को शांत करने के लिए ग्रामीणों द्वारा किये गये प्रयास नाकाफी साबित हुये और आग ने प्रचण्ड रूप धारण कर श्रीमति बेलबाई, सीताराम, अरूण, संध्या एवं जगन्नाथ के खेतो को भी अपनी जद में ले लिया जिसके कारण मौजे की लगभग 30 एकड़ गेंहूँ की फसल जलकर राख हो गई। घटना की खबर लगते ही सैकड़ों ग्रामीण एकत्र होकर आग के नियंत्रण में जुट गये लगभग 3 घंटो की कड़ी मेहनत के बाद आग को नियंत्रित कर अन्य खेतो एवं ग्राम में फैलने से रोका गया। आग पर नियंत्रण के लिए ग्रामीणों द्वारा फायर बिग्रेड के लिए संपर्क किया गया परंतु उपलब्धता न होने के कारण सहयोग प्राप्त नही हो सका। इस घटना में अजय पिता नाथूराम उपाध्याय की 2 एकड़, श्रीमति बेलबाई, सीताराम/भगवान सिंह 3 एकड़, अरूण शांति 2.5 एकड़, शिवराज/मोहन सिंह 2 एकड़, संध्या/प्रदीप उपाध्याय 4 एकड़ एवं चन्द्रभान पिता जगन्नाथ की 3 एकड़ गेंहूँ की फसल जलकर राख हो गई। घटना की सूचना मिलने के बाद पहुंचे क्षेत्रीय विधायक हर्ष यादव द्वारा अग्नि पीडि़तों से मुलाकात कर ढांढस बंधाया गया एवं घटना की सूचना जिला प्रशाासन को देकर अन्य स्थानों से भी दमकल उपलब्ध कराये जाने की मांग की एवं घटनास्थल पर उपस्थित तहसीदार एवं सीईओ केसली को अग्नि पीडि़तो को सहायता संबंधी कार्रवाई शीघ्र संपन्न कराये जाने के निर्देश दिये।
क्षेत्रीय विधायक ने थानो में मांगी फायरबिग्रेड
देवरी एवं केसली विकासखण्ड में हो रही आगजनी की घटनाओं को लेकर क्षेत्रीय विधायक हर्ष यादव ने प्रदेश के मुख्यमंत्री से संपूर्ण प्रदेश में थाना स्तर पर एक फायरबिग्रेड दिये जाने की मांग की है। इस बाबत उन्होने पत्र लिखकर प्रदेश के मुखिया को देवरी एवं केसली विकासखण्ड में प्रतिवर्ष होने वाली आगजनी की घटनाओं का जिक्र किया है।
पंचायत के टैंकरो पर दबंगो का कब्जा
जनप्रतिनिधियों द्वारा देवरी एवं केसली विकासखण्ड में पंचायतो को पेयजल आपूर्ति सहित सार्वजनिक कार्यो के लिए दिये गये टैंकरो पर ग्राम के दबंगो का कब्जा है जिसके कारण क्षेत्र के सैकड़ों ग्रामो में ग्रीष्मकाल में पेयजल संकट उत्पन्न होने के बाद भी ग्रामीणों को इस सुविधा का लाभ नही मिल पाता। ग्रामीण क्षेत्रों में हो रही इन आगजनी की घटनाओं के नियंत्रण में उक्त टैंकर सहयोगी हो सकते है परंतु ग्राम के रसूखदार दबंगो एवं जनप्रतिनिधियों के कब्जे के कारण उक्त टैंकरो का उपयोग निजी कार्यो एवं ठेकेदारो के निर्माण कार्यो में किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *