खुजलाते-खुजलाते छात्रा हुई बेहोश

स्कूल प्रबंधन ने मामले में नही दिखाई गम्भीरता

सुरेन्द्र जैन मालथौनlive 08 शासकीय हाईस्कूल रजवांस में परीक्षा दे रही छात्राओं पर करेंच फेकने का मामला सामने आया है जिसमें एक छात्रा बेहोश हो गई बेहोशी की हालत में छात्रा को पुलिस के 100 डॉयल वाहन से अस्पताल पहुँचाया गया वहीं स्कूल प्रबंधन ने उक्त मामले में किसी भी प्रकार की गम्भीरता नही दिखाई ना ही पीडित छात्राओं के साथ अस्पताल जाने अथवा पुलिस थाना में शिकायत दर्ज करने की हिम्मत जुटा पाया। महिला एवं वालिका उत्पीडन पर कठोर कानून बनाने की कवायद करके भले ही प्रदेश सरकार स्वयं की पीठ थपथपा रही हो। लेकिन महिलाओं एवं नावालिक छात्राओं पर तरह-तरह के जुल्म की कहानी प्राय: देखने सुनने को मिल रही है। अपने ही स्कूल में अब छात्राएं स्वयं को सुरक्षित महसूस नही कर पा रही है। नावालिक छात्रा के साथ दुष्कृत्य कर आग के हवाले करने का मामला शांत नही हुआ था कि छात्राओं को परेसान करने का एक अलग तरह का मामला सामने आ गया। खुरई विधानसभा क्षेत्र के रजवांस गांव के स्व मीरा दुबे शासकीय हाईस्कूल में परीक्षा दे रही छात्राओं पर कुछ उपद्रवी छात्रों ने करेंच फेंक दिया जिससे छात्रा बेहोश हो गई बेहोशी की हालत में छात्राओं को पुलिस के 100 डॉयल वाहन से अस्पताल पहुँचाया गया। करेंच लगने से पीडित छात्राओं को बहुत ज्यादा खुजली महसूस हुई जिससे छात्रायें बेहाल हो गई और स्कूल में ही बेहोश हो गई किसी ने 100 डॉयल पर पुलिस को सूचना दी लेकिन यहां स्कूल प्रबंधन ने कोई भी तत्परता नही दिखाई जबकि छात्राओं का कहना है कि स्कूल के ही कुछ छात्र ऐसी अनेक बार घटनाये कर चुके है। छात्राओं ने सरारती छात्रों का नाम लेकर बताया कि स्कूल के ही कुछ छात्रों ने स्कूल की खिडकी में से करेंच फेंका है जिससे छात्राएं बेहोश हो गई वहीं छात्राओं का कहना है की स्कूल के शिक्षकों ने कोई भी कार्यवाही करने से मना करते हुए कहा की अपने अपने पालकों को बुलाओ स्कूल प्रबंधन कुछ नही कर सकता। लेकिन स्कूल के बरिष्ट अध्यापक रामनरेश तिवारी असमाजिक तत्वों द्वारा करेंच फेकने का बोलकर स्कूल में बाउंड्री बाल ना होने पर जिम्मा ठहरा रहे है। हालांकि अभी तक स्कूल प्रबंधन अथवा पुलिस ने किसी भी आरोपी पर कोई कार्यवाही नही की है। जबकि स्कूल की तीन छात्राओं ने पुलिस को लिखित शिकायत की है। शासकीय हायरसेकण्डरी स्कूल रजवांस के प्राचार्य अभी छुट्टी पर है लेकिन स्कूल के अन्य अध्यापक के द्वारा ना ही कोई संज्ञान लिया गया ना ही पीडित छात्राओं के साथ इलाज हेतु अस्पताल को गए यहां तक की स्कूल के माध्यम से ऐसी कोई भी शिकायत पुलिस को नही की गई इससे स्पष्ट होता है कि स्कूल प्रबंधन दबाव मे काम कर रहा है । वहीं छात्राओं ने आरोप लगाये है कि स्कूल के शिक्षकों ने स्पस्ट तौर पर यह बोल दिया था कि अपने अपने अभिभावकों को बुलाओ, स्कूल प्रबंधन कुछ नही कर सकता, स्कूल प्रबंधन का यह जबाब यहां प्रत्येक अभिभावकों को यह सोचने पर मजबूर करता है की आखिर स्कूल मे बेटियों को किसके सहारे भेजा जाये कोई अप्रीय घटना घटित होती है तो स्कूल के शिक्षकों का असहयोगी रवैया निश्चित ही हैरान करने बाला है। यहां प्रदेश शासन के बो तमाम दावे खोखले साबित हो जाते है जिसमें बेटी पडाओ बेटी बचाओ जैसे नारे को मात्र दीबाल पर लेखन मात्र तक सीमित है।

अभी अर्धवार्षिक परीक्षाएं चल रही है में राउंड पर था तो देखा की कक्षा दसबी में कुछ छात्राओं के चीखने चिल्लाने की आवाज आ रही थी वहां पर छत्राओं के ऊपर खिडकी से कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा करेंच फेंका गया था स्कूल में बाउंड्री बाल ना होने से अक्सर असामाजिक तत्व स्कूल परिषर में प्रवेश कर जाते है प्राचार्य के आने के बाद ही कुछ कार्यवाही की जायेगी।
रामनरेश तिवारी वरिष्ट अध्यापक शासकीय हायरसेकण्डरी स्कूल रजवांस ।
इनका कहना है.
हायरसेकण्डरी स्कूल रजवांस की छात्राओं ने परीक्षा के दौरान कुछ अज्ञात तत्वों द्वारा करेंच फैकने संबंधी शिकायत की है जांच की जा रही है। सतीष सिंह थाना प्रभारी बांदरी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *