प्राईवेट स्कूल में मजाक बनकर रह गया शिक्षा का अधिकार

छ: माह से भटक रही महिला नातिन का स्कूल में दाखिला कराने, गृह मंत्री बाला बच्चन से की शिकायत
शुभम पटैल सागर।
प्रशासनिक अधिकारियों के पत्रों के बावजूद सागर की प्रमुख ग्रेटमेन इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल प्रबंधन की हठधर्मिता के चलते शिक्षा के अधिकार के तहत दलित गरीब बच्ची को प्रवेश नहीं दिया गया है। बेटी पढ़ाओ और शिक्षा के अधिकार की स्कूल प्रबंधन द्वारा धज्जियां उड़ाने का मामला शनिवार को उस समय सामने आया जब बच्ची की दादी तमाम दस्तावेज लिए गृहमंत्री बाला बच्चन से शिकायत करने के लिए पुलिस कंट्रोल रूम में चार घंटे इंतजार करती रही। पुलिस कंट्रोल रूम में गृहमंत्री से मिलने पहुंची बहेरिया गदगद की महिला रामरानी को पहले तो पुलिसकर्मियों ने वहां से हटाने की कोशिश की मगर रामरानी ने चिल्लाकर कहा कि वह मंत्री से मिले बगैर नहीं जाएगी अगर किसी ने पकडऩे की कोशिश की तो वह कुछ भी कर लेगी तब महिला पुलिसकर्मी समझा-बुझाकर बाहर लाए और उसको घेरे रहे बाद में न्याय के इंतजार में रामरानी जमीन पर बैठ गई तब महिला पुलिसकर्मी ने रामरानी को कुर्सी पर बिठा दिया। रामरानी ने पत्रकारों को सभी दस्तावेज दिखाए और बताया कि शिक्षा सत्र 2019-20 की सूची में उसकी नातिन कविता का नाम है मगर ग्रेटमेन स्कूल प्रबंधन ने अब तक एडमीशन नहीं दिया है। वह जनसुनवाई से लेकर शिक्षा विभाग और कलेक्टर तक से मिलकर शिकायत कर चुकी है किंतु उसके बाद भी स्कूल प्रबंधन एडमीशन नहीं देने पर अड़ा हुआ है। ग्रेटमेन इंटरनेशनल स्कूल की चेयरपर्सन भाजपा की पूर्व विधायक पारूल साहू केशरी हैं। राजनैतिक प्रभाव के चलते प्रशासनिक अधिकारी भी ग्रेटमेन इंटरनेशनल स्कूल के खिलाफ कार्यवाही करने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं। बाद में बच्ची की दादी ने दस्तावेज दिखाते हुये गृहमंत्री बाला बच्चन से शिकायत की।
इनका कहना है
मामला संज्ञान में आने के बाद शिक्षा विभाग द्वारा स्कूल प्रबंधन को नोटिस दिया गया था जिसका जबाव मिल गया है इसे परीक्षण के लिए जिला शिक्षा केन्द्र के डीपीसी को भेजा गया है। इसके बाद जो भी कार्यवाही होगी की जाएगी।
डॉ. महेन्द्र प्रताप तिवारी, डीईओ,सागर।
जिला शिक्षा केन्द्र को स्कूल प्रबंधन का जबाव मिल गया है तथा इस संबंध में शिक्षा के अधिकार के प्रावधानों के तहत स्कूल की मान्यता समाप्ति तक की कार्यवाही की जा सकती है। शिक्षा के अधिकार के प्रावधानों के बारे में शिक्षा विभाग को अवगत करा दिया है।
एचपी कुर्मी, डीपीसी,सागर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *