दम घुटने से फैक्ट्री के मजदूर की मौत, पुलिस को सूचित किए बिना फैक्ट्री वालों ने भेजा मृतक का शव


हेमराज लोधी बंडा। कई वर्षों से संचालित मध्य भारत एग्रो फैक्ट्री जो सोरई डिलाखेडी मोनपुर फतेहपुर ग्रामों के मध्य स्थित है। फैक्ट्री लगने से के पूर्व आसपास के ग्रामों वासियों ने सोचा था कि हमें कुछ रोजगार मिलने लगेगा लेकिन फैक्ट्री लगने के बाद यह सोच कई फुट नीचे दब गई। क्योंकि कंपनी में क्षेत्रीय मजदूरों को कम बाहरी मजदूरों को ज्यादा देखा जा सकता है। कुछ दिन पहले कंपनी में कार्य करते समय एक मजदूर फिरोज पिता सुखदीन खान 27 वर्ष बिहार निवासी की श्वास ना ले पाने से मौत हो गई। जिसका इलाज बंडा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मैं किया गया स्थिति गंभीर होने के कारण सागर बीएमसी भेजा गया। मजदूर की मौत हो जाने के बाद कंपनी के अधिकारियों ने पुलिस को बिना सूचित कीजिए एक प्राइवेट एंबुलेंस से बिहार के लिए रवाना कर दिया पुलिस को सूचना लगते ही मृतक का शव वापस बंडा बुला कर पीएम कराया गया।
कंपनी प्रबंधन ने क्यों नहीं होने दिया मृतक का पोस्टमार्टम
लोगों के कहे अनुसार अगर मृतक को बंडा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से सागर रिफर किया गया था। तो मृतक का पीएम सागर में होना चाहिए या फिर बंडा से सागर के लिए रवाना नहीं हो पाए तो पीएम बंडा में होना चाहिए। लेकिन कंपनी प्रबंधन ने पुलिस एवं स्वास्थ्य विभाग की प्रक्रिया पूर्ण किए बिना ही चोरी छुपे मृतक का शव भेजने का प्रयास किया कहीं ना कहीं मजदूर की मौत को कंपनी प्रबंधन दोबारा छुपाया जाना सिद्ध करता है।
कंपनी से निकलने वाले जहरीले पदार्थ खाने से हुई थी कई गायों की मौतें
करीब 1 वर्ष के आसपास कंपनी से निकलने बाला जहरीला पदार्थ आसपास के कुआं एवं बोरों में पहुंच रहा है एवं फैक्ट्री के आसपास जहरीला पदार्थ खाने से कई गायों की मौतें भी हो चुकी है। जिसकी खबरें कई समाचार पत्रों में प्रकाशित की गई थी। पानी में जहरीला पदार्थ आ जाने को लेकर फैक्ट्री के आसपास निवासरत ग्राम वासियों ने एसडीएम महोदय को ज्ञापन भी सौंपा था। बाद में प्रबंधन ने क्षेत्र के दबंग लोगों के साथ मिलकर या फिर यूं कहें लालच का लाली पॉप दिखाकर मुंह बंद कर दिया और इस तरह बेगुनाहों की मौत है का सौदा कर लिया।
शासन प्रशासन को जानकारी होते हुए भी कोई सक्रिय कार्यवाही नहीं
समाजवादी पार्टी युवजन सभा जिला अध्यक्ष राजेश आठिया द्वारा इस संबंध में कई बार एसडीएम को ज्ञापन सौपे गए हैं गांव गांव जाकर पोस्टकार्ड अभियान चलाया गया। इसके साथ ही पत्रकार हेमराज लोधी द्वारा जनता क्या कहती है कार्यक्रम चलाया चलाकर प्रशासन को कई बार अवगत कराया लेकिन प्रशासन के कानों में जूं तक नहीं रेंगी । अगर प्रशासन ने कंपनी पर सक्रियता से जांच की होती तो मजदूर की मौत ना होती।
इनका कहना
जब इस संबंध में क्षेत्रीय विधायक तरबर सिंह लोधी से बात की थी तो उन्होंने कहा था हम स्वयं जाकर फैक्ट्री का निरीक्षण करेंगे अगर कमियां पाई गई तो कार्यवाही करा कर आपको सूचित भी करेंगे। लेकिन आज तक कोई ऐसी सूचना नहीं मिली।
तरबर सिंह लोधी बंडा विधायक।
कुछ दिन पहले फैक्ट्री संचालन के संबंध में जब अनुविभागीय दंडाधिकारी से बात की तो उन्होंने कहा आप लोग स्वयं ही फैक्ट्री जाकर जानकारी ले लीजिए हमारे पास कोई इस प्रकार की जानकारी नहीं है।
बंडा एसडीएम जितेंद्र पटेल।
जब फैक्ट्री कार्यालय के दूरभाष 76 6543 7112 नंबर पर फोन लगाया तो किसी सौरभ गुप्ता ने रिसीव किया लेकिन उन्होंने पत्रकार शब्द सुनकर ही फोन काट दिया ।
सौरभ गुप्ता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *