बच्चों के साथ फहराया तिरंगा, पठन-पाठन सामग्री का हुआ वितरण

नरयावली |भाजपा नेत्री ने स्कूली बच्चों और सरपंच के साथ झंडा वादन कर मनाया गणतंत्र दिवस बच्चों से देशभक्ति का लिया संकल्प साथ ही पौधारोपण कर लोगों को पर्यावरण के लिए सचेत किया।कार्यक्रम के पश्चात बच्चो को पठन पाठन सामग्री भेंटकर उनका उत्साह वर्धन भी किया। सागर जिले की नरयावली विधानसभा की ग्राम पंचायत जरारा में करीब 300 बच्चों के साथ भाजपा नेत्री इंदु चौधरी और सरपंच श्रीमती लक्ष्मी चंद्रभान यादव ने झंडा फहराकर गणतंत्र दिवस मनाया।स्कूल परिसर में हुए इस समारोह में इतनी ठंड और कोहरे के बीच बच्चो का उत्साह देखमे लायक था।
74 वे गणतंत्र दिवस पर नन्हे मुन्ने बच्चों के साथ इस दिन के महत्व को बताते हुए इंदु चौधरी ने कहा कि हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस इसलिए मनाया जाता है, क्योंकि इसी दिन पूरे देश में संविधान लागू किया गया है। 26 जनवरी, 1950 को संविधान लागू होने के साथ ही भारत को पूर्ण गणराज्य घोषित किया गया था। यही वजह है कि हर साल इस खास दिन की याद में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। साल 1947 में भारत को मिली आजादी के बाद इसे लोकतांत्रिक बनाने के मकसद से देश का संविधान बनाना शूरू किया गया। 2 साल 11 महीने और 18 दिन में बनकर तैयार हुए । इसके बाद अगले ही साल 26 जनवरी, 1950 को पूरे देश में यह संविधान लागू किया गया था। इस समारोह में प्राथमिक शाला ग्राम करई, शिक्षा गारंटी प्राथमिक शाला जरारा, मिडिल स्कूल जरारा, प्राथमिक शाला जरारा इन चार स्कूलों के बच्चों तक़रीबन 300 बच्चे शामिल हुए ।कार्यक्रम के पश्चात बच्चो को पठन पाठन सामग्री भेंटकर उनका उत्साह वर्धन भी किया।कार्यक्रम के पश्चात स्कूल परिसर में पौधरोपण कर लोगो को पर्यावरण के प्रति जागरूक किया ।
इस समारोह में सरपंच श्रीमती लक्ष्मी चंद्रभान यादव, सरपंच प्रतिनिधि श्री चंद्रभान यादव, श्री अमोल राजपूत प्राचार्य प्राथमिक शाला जरारा, शिक्षक श्री शर्मा जरारा, जितेंद्र कुर्मी सहायक सचिव जरारा सहित अनेक ग्रामवासी माता बहने उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *