गुरू का आशीर्वाद जीवन में आगे बढऩे के लिए आवश्यक: मंत्री यादव

देवरी में साईकिल एवं पाठ्यपुस्तक का वितरण
सागर।
मध्यप्रदेश शासन की ओर से छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क पाठयपुस्तक एवं साईकिल का वितरण शासकीय उमावि देवरी प्रांगण में किया गया। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि शिक्षकों के मार्गदर्शन में जिले में शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे। पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों को खेलकूद, गीत-संगीत आदि क्षेत्रों में भी रुची लेनी चाहिए। बच्चों को शिक्षा के लिए जो भी सुविधाएं मिलनी चाहिए वे सभी उपलब्ध कराई जाएंगी।
स्कूल चलें हम अभियान के तहत देवरी में आयोजित कार्यक्रम में छात्राओं को साईकिल एवं पाठ्यपुस्तक वितरित की। उन्होंने कहा कि साईकिल मिलने से उन्हें पैदल स्कूल नहीं आना पड़ेगा और इससे समय भी बचेगा जिसका उपयोग पढ़ाई में कर सकेंगे। छात्राएं अब साईकिल मिल जाने से अब वह आगे की पढ़ाई भी जारी रख सकेंगी।
उन्होंने अच्छी शिक्षा ग्रहण कर जिले का नाम ही नहीं वरन राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति अर्जित करें। उन्होंने बच्चों के अभिभावकों से अपील की है कि शासन की योजनाओं का लाभ लेकर अपने बच्चों को शिक्षावान बनाएं इसके लिए बच्चे हर रोज स्कूल आएं। उन्होंने शिक्षा प्राप्ति के क्षेत्र में किसी भी प्रकार की समस्या हो तो अविलंब जानकारी में लाने का आग्रह किया। शिक्षा पर हम सबका अधिकार है कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न हो यह हमारा नैतिक दायित्व है।
उन्होंने कहा कि नियमित अभ्यास करने से हम अपने आप को शिखर तक पहुंचा सकते हैं इस कार्य में गुरूजन आपके मददगार बने इसक लिए हर विद्यार्थी को रोज स्कूल आना होगा और जो-जो शैक्षणिक कार्य दिए जा रहे है का ईमानदारी से अध्ययन कर ज्ञान अर्जन की दिशा में अग्रसर हो सकते है। उन्होंने शिक्षकों से कहा कि छात्र-छात्राओं के प्रति सजग होकर अध्यापन कार्य कराएं। स्वयं समय पर उपस्थित हो और ऐसी ही प्रेरणा अन्य को दे। ऐसे विद्यार्थी जो एक दिन से अधिक हो जाने पर स्कूल नहीं आते है तो उनके पालकों से अवश्य संपर्क कर वस्तुस्थिति से अवगत हो। उन्होंने कहा किसके जीवन में गरूजनों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।
विगत जनवरी माह में उनके द्वारा शासकीय कन्या उमावि देवरी का लोकार्पण किया गया जिसके लिए रोटरी क्लब इंटरनेशनल द्वारा वाटर प्यूरी फायर प्रदान किए गए ताकि विद्यार्थियों को साफ एवं स्वच्छ पेयजल मिल सके।
उन्होंने कहा कि शिक्षण सत्र की साईकिलें जो आज दी जा रही हैं वह इसी सत्र की है ना कि पुराने सत्र की। इसके अलावा क्षेत्र के समनापुर जादो, मढ़पिपरिया एवं चीमाढाना के शिक्षकों ने जो मिसाल कायम की है वह अद्भुत है। इस मौके पर कक्षा दसवीं में प्रदेश की प्रावीण्य सूची में प्रथम आने वाले छात्र श्री गगन दीक्षित का भी सम्मान किया गया। कार्यक्रम में शिक्षकों का भी सम्मान किया गया। कार्यक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी महेन्द्र प्रताप तिवारी ने उनके द्वारा शिक्षकों के लिए बनाई जा रही कार्य योजना की जानकारी भी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *